English Pronunciation rules in Hindi Part - 2 : प्रोनन्सिएशन रूल्स पार्ट - 2

ये एक साधारण सी बात है की हम English Grammar में जब किसी भी शब्द को Pronounce करते है तो उसमे गलती कर लेते हैं। इसका कारण यह होता है कि हमे ये नहीं पता लगता कि किस शब्द की Pronunciation कैसे की जाए। 

जैसे हम "C" के Pronunciation ( उच्चारण) हैं की इसकी Pronunciation "स" से की जाये या "क" से। इसलिए मैं Grammar Pustak के इस भाग में आपके लिए Consonants C,G,S,T, X,Y (व्यंजनों) की Pronunciation कैसे की जाती है उसकी जानकारी यहां पर आपके लिए हिंदी में दे रहे हैं।




 

English Pronunciation rules in Hindi Part - 2

 

Consonants Pronunciation rules in Hindi 

 

सबसे पहले हम Consonants की अलग अलग Pronunciation से पहले Vowels or Consonants के बीच में अंतर जानने की कोशिश करते हैं। English Grammar में हम सभी जानते हैं की पांच Vowels होते हैं वे हैं a,e,i,o,u. इनकी संख्या पांच हैं पर याद रहे ये ऐसे Word हैं जो Vowels और 21 Consonants को सभी को Sound प्रदान करते हैं।


बाकि 26 Letters में Consonants की संख्या 21 है जो हैं B, C, D, F, G, H, J, K, L, M, N, P, Q, R, S, T, V, W, X, Z, आप सोचते होंगे कि ये तो 20 ही हुए तो मैं आपको बता दूँ कि y letter को Half Vowel माना जाता है। इसको Yoke शब्द में as a Vowel use किया जाता है। जैसे It is an Yoke.
 

दूसरा सवाल Total 21 Consonants में से क्या सभी की Pronunciation एक जैसी होती है ? तो इसका जबाब मेरी तरफ से नहीं ही होगा। कुछ Consonants की Pronunciation एक ही होती है जैसे नीचे देखें।


1) B, D, F, H, J, K, L, M, N, P, Q, R,,T, V, W, Z ये 15 consonants ऐसे हैं जिनकी Pronunciation एक ही होती है इसलिए इसको ज्यादा Elaborate करने की जरूरत नहीं है।

 

2) C,G, S, T, X, और Y ऐसे Letters हैं जिनकी Pronunciation अलग-अलग होती है ये 6 Letters हैं। चलो अब इनको बारी बारी से Explained करते हैं।

 

Consonant "C" Pronunciation Rule in Hindi : " C" उच्चारण नियम

 

1) Consonant "C " की Pronunciation "क" से कब होती है। 

 

Rule (नियम ) :- अगर "C" के साथ A, K ,  l, O,  R, U में से कोई भी Consonant लगा हो तो इस शब्द की Pronunciation  "क" से होती है अब इसे समझने के लिए नीचे दिए गए उदाहरण देखें। 

 

Examples (उदाहरण)

 

1):- Care (केयर ) - यहां पर" C" के बाद "a" लगा हुआ है इसलिए "C" की  Pronunciation "क" ( केयर) से की गई है। Other Examples Cattle, Car,Cage,Cat आदि। 

 

2):- Buckle (बकल) - यहां पर "C" के साथ k लगा हुआ है इसलिए इसकी Pronunciation "क" के साथ हुई है। इसे हम बसल नहीं पढ़ सकते। other Examples Bucket, Luck,Dock आदि। 

 

3) :- Cloud (क्लायड) - यहां पर देखिये इस शब्द की Pronunciation हम "सलाउड" से नहीं कर सकते किउकी इसके साथ l लग हुआ है इसलिए इसे "क्लाउड" से ही पढ़ा जायेगा।

 

4) :- Colour ( कलर) - यहां पर Letter "C" की Pronunciation "क" से है क्योंकि "C" के साथ "O" लगा हुआ है। Other Examples cottage, cobra,coat आदि। 

 

5):- Cradle (क्रेडल) इसको हम सरेडल नहीं पढ़ सकते अंदाजा आपने लगा लिया होगा किउंकि C के साथ " R " लगा हुआ है  Other Examples cry,crop, cross,आदि। 

 

6):- Cut (कट) - यहां पर "C " की Pronunciation क के साथ की गई है किउकी " C " के साथ "U " लगा हुआ है। 


 


2) :- Consonant "C"  की Pronunciation "स" से  कब होती है। 

 

Rule (नियम) :- C  की Pronunciation "स" से तब होती है जब "C" के बाद E, I, और y लगे। जैसे Examples नीचे दिए गए हैं। 

 

Examples (उदाहरण) 

 

1) :- Cell ( सेल) - अब इस शब्द का उच्चारण "केल" से क्यों नहीं किया गया की किउकी Rule कहता है कि अगर "C" के बाद "E " लगा हो तो "E" का उच्चारण "स" से होता है। Other Examples cease

 

2) :- City (सिटी ) - अब अंदाजा लगाओ की इसे "किटी" किउं नहीं पढ़ते हैं कियुँकि " C " के साथ " I " लगा है इसलिए इसे "सिटी" पढ़ा जायेगा।

 

3) :- Cycle ( साइकल) - इसका उच्चारण भी " स " के साथ हुआ है क्योंकि "स" के साथ " y " लगा हुआ है।

 

ऊपर दिए गए वाक्यों में C का उच्चारण क और स के साथ बताया गया है अब मैं उस के बारे में बताएं जहां पर " C' के साथ अगर Consonants लगे हो तो उच्चारण कैसे होता है।

 

Rule 1) :- अगर " C " के साथ "AI " लगा हो तो उच्चारण "श " के साथ होता है जैसे उदाहरण Social (सोशल) , Racial ( राशिअल), Facial ( फेशियल) आदि।

 

Rule 2):- अगर "C" के साथ " h" आये तो " C" का उच्चारण क, च, श से होता है। जैसे Chemistry, Christian (क्रिस्टियन), Cheat (चीट), Machine - मशीन) आदि।

 

Consonant "G" Pronunciation rule in Hindi / "G" के उच्चारण के नियम" / G प्रोनन्सिएशन रूल्स


 

Rule:- अब हम करेंगे "G" के उच्चारण की बात "G " के उच्चारण मुख्यता "ज " और " ग " से ही किये जाते हैं। G का उच्चारण (Pronunciation)" ज " से तब होती है जब शब्द या word में G के साथ E और i लगा हो। जैसे


1) :-  Page ( पेज) - इस शब्द को हम पेग नहीं पढ़ सकते क्योकि " G " के साथ " E " लगा हुआ है। Other Examples Cage,Sage,आदि।

 

2) :- Ginger ( जिंजर ) इस वाक्य को भी " गिंजर " नहीं पड सकते हैं क्यों की " G " के साथ " i " लगा हुआ है।


Pronunciation rule "S" in Hindi : "S" के उच्चारण के नियम : "S" प्रोनन्सिएशन रूल्स


Rule 1:- अब हम करेंगे " S " का उच्चारण ( Pronunciation) समान्यता S का उच्चारण ज़, स और श से होता है। उदहारण नीचे दिए हैं।

 

Rule:- 1) :- अगर किसी शब्द के अंत में g, gg, oe ,ie , ge , ee या फिर y आये तो "S " का उच्चारण "ज़ " से होता है। जैसे उदाहरण निचे दिए गए हैं।

 

Tribes (ट्राइब्ज ) , Babies - बेबीज, Fees - फीज, Bees - बीज , Bags - बैग्ज, Ages- एजेज, Sages - सेजज,ladies - लेडीज, Flies - फलिएज आदि।

 

Rule 2) :- अगर "S " के बाद f, p, pe,te, हो तो " S " उच्चारण "स " से होता है। जैसे Kites ( काइट्स), Roofs (रूफ्स) caps (केप्स) आदि।

 

Rule 3):- अगर किस शब्द के अंत में ' S " लगा हो और उसके आगे ia या फिर ion लगा हो तो " S " का उच्चारण " श " से होता है। जैसे Russia ( रशिया) , Russian ( रशियन ) Asia (एशिया) इन पीछे दिए गए शब्दों को दिखिए इनमे Russia शब्द के साथ ia लगा है और Russian शब्द के अंत में ian लगा हुआ है इसलिए इसकी Pronunciation श से की गई है।




"T" Pronunciation Rule in Hindi | "T" के उच्चारण के नियम : "T" प्रोनन्सिएशन रूल्स

 

अब हम "T "  के उच्चारण की बात करते  हैं। 

 

Rule 1:- अगर साधारण शब्दों में कहें तो " T" का उच्चारण  "ट" और " त " से होता है पर " T " का उच्चारण श, च, थ, द  के साथ भी होता है।  " T "  का उच्चारण " ट " और " द " से जैसे duty -ड्यूटी, at - एट  bat -बैट आदि। 

 

" T "  का उच्चारण  "श " से  कब होता है ?


 "T "  का उच्चारण "श " से तब होता है जब "T " के साथ ia,ie, io, ion लगा हो जैसे उदाहरण नीचे दिए गए हैं। 

 

Rule 1) :- Attention (अटेन्शन) - यहां पर Last में T के साथ ion लगा है इसलिए t की pronunciation "श” से की गई है। 

 

Rule 2) :- Patient (पेशेंट) - इस शब्द में "T " के आगे ie लगा हुआ है इसलिए इसकी pronunciation "श" से की गई है। अगर किसी वाक्य में last में ' tion " लगे पर और' tion ' से पहले ' S ' हो तो के साथ तो T की Pronunciation ' च ' से की जाती है। जैसे उदाहरण नीचे देखें Question ( क्वेश्चन), Picture ( पिक्चर), nature (नेचर) , capture ( कैप्चर) आदि।

 

Rule 3) :- अगर किसी शब्द के ' T ' के साथ  ' H ' लगे  तो "T ' की Pronunciation " द " और " थ " से होती है। जैसे उदाहरण नीचे दिए गए हैं। These ( दीज), Health ( हेल्थ) , Three (थ्री) आदि।  


 

X Pronunciation Rules in Hindi | X के उच्चारण के नियम : X प्रोनन्सिएशन रूल्स

 

Rule :- अब हम क ' X ' के उच्चारण बात करते हैं ? x  का उच्चारण इकस, एक्स ज़ ,और ग्ज से होता है। जैसे उदाहरण नीचे दिए गए हैं। 

x  एक्स, Excuse - (एक्सक्यूज़ ), Experience (Experience) ,X-ray -(एक्सरे), Exclamation (एक्सक्लमेशन) x का उच्चारण ज से भी होता है जैसे xylophone - (जाइलोफ़ोने) , Exercise (एक्सरसाइज)


अगर आपको Vowels a  e  i  o  u की Pronunciation की जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

 

English Letters Sound chart in Hindi to English




Rakesh Kumar

दो Blogs Gkpustak सामान्य ज्ञान के लिए और Grammarpustak अंग्रेजी ग्रामर का हिंदी में जानकारी हासिल करवाना।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने